Custom Redirect क्या है / Blog Post 301 Redirect कैसे करें

Custom Redirect क्या है Post Redirect कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस post में “blogger blog में “Custom redirect” क्या है और post को redirect कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं। तो आप बने रहे इस पोस्ट में और जाने ब्लॉगर में “301 redirecting” करते हैं.custom redirect, post redirect 301 redirect, create post redirection

Blog और website के लिए redirect या Custom redirect फीचर बहुत helpful है और और यदि आपके पास blog और website है तो आपको Custom redirect या post redirect करने का idea जरूर होना चाहिए यह एक बहुत important feature है और आज हम इस post में इसी के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं।

Custom Redirect क्या है –

“Custom redirect” को 301 redirect और 301 redirecting भी कहते हैं redirect का use किसी एक URL को दूसरे url पर transfer रीडायरेक्ट करने के लिए किया जाता है सरल भाषा में समझे तो redirect का use करके हम किसी post URL को किसी दूसरी post के URL में redirect कर सकते हैं।

Redirect का use करके हम एक post को दूसरे post में “redirect” कर सकते हैं या भेज सकते हैं या कहे तो redirect से हम एक old URL को किसी दूसरे new URL में redirect कर सकते हैं for example मेरे पास 2 पोस्ट है नंबर 1 पैसे कैसे कमाएं और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और मैं चाहता हूं कि पैसे कैसे कमाएं पोस्ट के url पर जब भी कोई click करें तो वह automatic ही दूसरी post ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर चला जाए इस type से uses को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में भेजने के लिए या एक URL से दूसरे URL में भेजने के लिए custom redirect या 301 redirect का use किया जाता है।

“custom redirect” जिसे 301 redirect कहते हैं का use हम old URL को new URL में redirect करने के लिए भी कर सकते हैं जैसे कि मेरे पास एक पोस्ट है जिसका title है google account kaise banate full guide in hindi और post का URL है https://www.reetrick.in.net/03/2018/google-account-kaise-banate-full-guide-in-hindi.html पर कुछ दिन बाद किसी कारण मैं अपनी पोस्ट का URL change कर लेता हूं और अपनी post का URL कुछ इस type से कर लेता हूं https://www.reetrick.in.net/03/2018/google-account-kaise-banate.html अब मेरी पोस्ट का URL change हो गया है अब जो पुराना URL है वह expire हो गया है अब जब भी कोई user ओल्ड url पर क्लिक करेंगे तो उन्हें 404 page not found error show होगा।

इसे भी पढ़ें :-

Phone में Save Contact Number Memory Card में Copy कैसे करें

Custom redirect की मदद से हम old URL या expire URL को न्यू URL में redirect कर सकते हैं और उसके बाद जब भी कोई user हमारे old या expire url पर click करेंगे तो वह ऑटोमेटिकली न्यू URL फ्री डायरेक्ट हो जाएंगे और हमारी post screen पर ओपन हो जाएगी इससे हमारे यूजर को जिस पोस्ट पर वह जाना चाहते हैं वह आसानी से पोस्ट पर जा पाएंगे और page views का भी loss नहीं होता है और 404 page not found भी नहीं दिखाया जाता है।

Redirect करने की जरूरत कब होती है –

Custom redirect सेट करने की जरूरत कब कब होती है मैं यहां पर कुछ point बता रहा हूं जिससे स्पष्ट हो जाएगा कि कस्टम redirect की जरूरत कब कब हो सकती है।

1. हमारे blog और website में कुछ ऐसी post होती है जो कुछ दिन में expire हो जाती है या user के लिए कोई काम की नहीं होती है तो हम उन पोस्ट को custom redirect की मदद से दूसरी पोस्ट पर redirect कर सकते हैं।

2. पोस्ट का URL change करने के बाद old URL को न्यू URL में redirect कर सकते हैं जिससे बिना 404 page not found दिखाएं पोस्ट ओपन हो जाती है।

Custom Redirect के फायदे –

Custom redirect के कुछ अच्छे फायदे होते हैं जिसका लाभ हमारे ब्लॉग और website को होता है custom redirect से होने वाले फायदे के बारे में नीचे बता रहा हूं।

1. एक post को दूसरी पोस्ट पर 301 redirecting कर सकते हैं।

2. Expire URL को न्यू URL में redirect कर सकते हैं।

3. 404 page not found show होने से बचा सकते हैं।

4. 404 page not found दिखाई देने पर pageviews का होने वाला नुकसान से बच सकते हैं।

5. अपनी website में आने वाले crawl error को कम कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप custom redirect क्या है custom redirect का use क्यों करना चाहिए और custom redirect use करने के कौन-कौन से फायदे हैं इसके बारे में जान चुके हैं तो चलिए दोस्तों start करते हैं और blogger में custom redirect का यूज कैसे करते हैं इसके बारे में जानते हैं।

Blog Post Redirect कैसे करें –

अपने blog की एक पोस्ट को दूसरी post में या expire URL को न्यू URL में redirect करने के लिए आगे बताए गए सभी steps को ठीक से follow करें उसके बाद आप भी अपनी पोस्ट को एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट में 301 redirect कर पाएंगे।

1. सबसे पहले आप अपने mobile या computer में notepad ओपन करें और notepad में old URL और new URL को अलग-अलग paste करें और URL को सेव रखें।

2. अब आप blogger.com ओपन करें और अपनी Gmail ID से login करें उसके बाद ब्लॉगर dashboard ओपन करें।

3. Blogger dashboard ओपन हो जाने के बाद left side में आपको कुछ option दिखाई देंगे आप settings पर क्लिक करें।

4. Settings पर क्लिक करने के बाद अब आपको कुछ option दिखाई देंगे आप search preferences पर क्लिक करें।

custom redirect, post redirect 301 redirect, create post redirection

5. अब आप यहां पर custom redirects के आगे वाले edit ऑप्शन पर क्लिक करें।

custom redirect, post redirect 301 redirect, create post redirection

6. अब आप यहां पर from के आगे वाले box पर old URL paste करें आपको सिर्फ इतना URL paste करना है /2018/01/users-apps-backup-kese-banaye.html

7. अब आप To के आगे वाले box में अपना new URL paste करें यहां पर भी आप सिर्फ इतना URL paste करें /2018/01/users-apps-backup-kaise-banaye.html

custom redirect, post redirect 301 redirect, create post redirection

8. अब आपको यहां पर सबसे पहले permanent के आगे वाली checkbox पर क्लिक करें।

9. अब आप यहाँ पर save पर click करें।

10. Save पर click करने के बाद अब आप save changes पर click करें और सभी changes को save कर दीजिए।

custom redirect, post redirect 301 redirect, create post redirection

11. अब आपकी old post new post में successfully redirect हो गई है।

12. अब आप अपने old url पर क्लिक करें और check करें कि आप का old URL redirect होकर न्यू url पर जा रहा है या नहीं।

13. इसी type से आप other post को भी एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट में redirect कर सकते हैं।

इस प्रकार से हम blogger में custom redirect feature का use कर सकते हैं और एक पोस्ट को दूसरी पोस्ट में या old URL को new url पर 301 redirect कर सकते हैं और किसी पोस्ट पर आने वाले visitors को दूसरी पोस्ट पर redirect (transfer) कर सकते हैं इससे 404 page not found भी नहीं दिखाई देगा और pageviews का भी नुकसान नहीं होगा।

दोस्तों कैसी लगी यह post बताना जरुर यदि आपको कोई problem आए तो आप comments करना मैं आपकी help जरूर करूंगा अगली post में फिर से मिलेंगे तब तक के लिए bye….

और ज्यादा पोस्ट और टिप्स एंड ट्रिक के लिए हमारी पुरानी वेबसाइट https://reehinditrick.in में जरूर जाये.

 

About the author: reetesh

Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of ReeHindiTrick, living in Chousara Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports... Contact us: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *